जनता से वित्तपोषित, UPI, PhonePe, और PayTM: 9219129243

डीएम ने विकास परियोजनाओं के लिए भूमि अधिग्रहण प्रक्रिया को गति देने के लिए की बैठक

0

अलीगढ मीडिया डॉट कॉम,अलीगढ़|  जिला मजिस्ट्रेट विशाख जी0 की अध्यक्षता में कलैक्ट्रेट सभागार में जिले की विभिन्न प्रकार की विकास परियोजनाओं में भूमि अधिग्रहण प्रक्रिया को गति प्रदान करने के लिए समीक्षा बैठक आहूत की गई। बैठक में एयरपोर्ट के विस्तारीकरण की अद्यतन प्रगति एवं एयरपोर्ट विस्तारीकरण के संबंध में बताया गया कि विस्तारीकरण के लिए प्रस्तावित 275.74 हैक्टेयर भूमि में से 30.86 हैक्टेयर भूमि पुर्नग्रहण कर ली गई है। 185.61 हैक्टेयर निजी भूमि क्रय कर धनराशि 6,16,88,26,956 का वितरण किया गया है और अवशेष 59.28 हैक्टेयर भूमि के अधिग्रहण की कार्यवाही की जानी है। 

जिस पर डीएम ने एसडीएम कोल को जल्द से जल्द प्रस्ताव उपलब्ध कराने के साथ ही प्रकरण के संबंध में राजस्व न्यायालय में विचाराधीन मामलों को प्राथमिकता से निस्तारण करने के निर्देश दिए। डिफेंस कॉरिडोर फेज-2 के तहत तहसील कोल में यूपीडा द्वारा प्रबन्ध अनुमोदन के क्रम में जमीन अधिग्रहण एवं क्रय प्रकिया के लिए 112 करोड़ की धनराशि शासन से प्राप्त हो गई है। 85 हैक्टेयर भूमि का अधिग्रहण होना है। डीएम ने जल्द से जल्द कार्य की कार्यवाही प्रारम्भ करने के निर्देश दिए। विकास प्राधिकरण द्वारा संचालित महत्वाकांक्षी परियोजना ग्रेटर अलीगढ़ के लिए विभिन्न गाटों के बैनामों के संबंध में सचिव एडीए दीपाली भार्गव ने बताया कि मामलों का चिन्हांकन कर तहसील को दे दी गई है, ल्होसरा एवं अटलपुर भूमि के बैनामे के संबंध में आख्या तहसील से प्राप्त होनी है। इस पर डीएम ने तहसील स्तर से समयबद्ध रूप से सत्यापन आख्या प्रस्तुत किये जाने के भी निर्देश दिए गये।


          शेखा झील के विकास के लिए प्रदत्त निर्देशों के क्रम में वन विभाग द्वारा बताया गया कि विभाग को शेखा झील पर 16 हैक्टेयर एवं पर्यटन विभाग को साढ़े चार हेक्टेयर भूमि की आवश्यकता है, जमीन अधिग्रहण एवं क्रय प्रकिया को अन्तर्विभागीय समन्वय से आगे बढ़ाने के निर्देश दिए गए। बृज चौरासी कोस परिक्रमा के निर्माण कार्य के लिए अवशेष भूमि के अधिग्रहण के सबंध में लोनिवि ने बताया कि गजट नोटिफिकेशन की कार्यवाही को आगे बढ़ाया गया है। राष्ट्रीय राजमार्ग विकास प्राधिकरण के द्वारा खेरेश्वर-टप्पल मार्ग को विस्तारित किए जाने के सबंध में एनएचएआई को 3क् नोटिफिकेशन शीघ्र जारी करते हुए कार्य आरंभ करने के निर्देश दिए गए।


           बैठक में अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व मीनू राणा, एडीएम प्रशासन पंकज कुमार, उप जिलाधिकारी कोल, खैर, इगलास, विशेष भूमि अध्याप्ति अधिकारी, डीएफओ दिवाकर वशिष्ठ, तहसीलदार कोल अवनीश, अधिशासी अभियन्ता लोनिवि योगेश कुमार, परियोजना निदेशक नेशनल हाइवे प्रमोद कुमार कौशिक एवं क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी आर के शर्मा उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)