जनता से वित्तपोषित, UPI, PhonePe, और PayTM: 9219129243

मण्डलायुक्त, आईजी ने मतदेय स्थलों, स्ट्रांगरूम, सीपीएमएफ के ठहराव स्थल का किया निरीक्षण

0


वल्नरेबल एवं क्रिटिकल मतदेय स्थलों का भी लिया जायजा

अलीगढ़ मीडिया न्यूज़ ब्यूरो, अलीगढ : आयुक्त अलीगढ़ मण्डल अलीगढ़ चैत्रा वी. एवं पुलिस महानिरीक्षक शलभ माथुर ने विधानसभा छर्रा के क्रिटिकल मतदेय स्थल 261 व 262 प्राथमिक विद्यालय  सिंधौली और वल्नरेबल बूथ 241 प्राथमिक विद्यालय बौनेर का निरीक्षण किया। सीपीएमएफ के ठहराव स्थल एसएसएलडी वार्ष्णेय इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एवं अलहदादपुर स्थित ग्रामीण स्टेडियम में बुनियादी सुविधाओं का जायजा लिया।

प्राथमिक विद्यालय सिंधौली एवं बौनेर में मण्डलायुक्त ने बीएलओ को बताया कि भारत निर्वाचन आयोग की मंशा के अनुरूप इस बार पोस्टल बैलेट के माध्यम से 85 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्ग मतदाताओं को घर से मतदान करने की सुविधा प्रदान की गई है। ऐसे में क्या 85 प्लस आयु के बुजुर्गों का चिन्हांकन कर लिया गया है, जिस पर बीएलओ ने बताया कि क्षेत्र के ऐसे मतदाताओं को चिन्हित कर फार्म 12 डी का वितरण किया गया है। इस दौरान उन्होंने उपस्थित जनसमान्य से संवाद बनाते हुए लोकसभा सामान्य निर्वाचन के लिए स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्ण तरीके से मतदान कराने की अपील भी की।

आगामी लोक सभा सामान्य निर्वाचन को स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए मंगलवार को आयुक्त अलीगढ, मण्डल अलीगढ चैत्रा वी. एवं पुलिस महानिरीक्षक अलीगढ, परिक्षेत्र अलीगढ़ शलभ माथुर द्वारा भ्रमण किया गया। इस दौरान उन्होंने वल्नरेविल, क्रिटिकल, संवेदनशील मतदान केन्द्रों, केन्द्रीय पुलिस बल, सामान्य पुलिस बल के ठहरने के स्थान और धनीपुर मंडी में बनाए जा रहे मतगणना स्थल व स्ट्रांग रुम का निरीक्षण किया गया। आयुक्त चैत्रा वी. ने कहा कि निर्वाचन से जुड़े समस्त अधिकारी-कर्मचारी सौंपे गए दायित्वों का पूर्ण निष्ठा के साथ निर्वहन करेंगे। किसी भी स्तर पर लापरवाही क्षम्य नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग की मंशा के अनुरूप  निर्वाचन कार्य मे लगे प्रत्येक अधिकारी कर्मचारी को लोकसभा चुनाव को स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराना है। निरीक्षण के दौरान मतदेय स्थलों पर उपस्थित मिले बीएलओ से जेण्डर रेशियो, ईपी रेशियो, ऐज कोहार्डज़ एवं 85 प्लस आयु वर्ग के मतदाताओं को प्रदान की जाने वाली सुविधाओं के बारे में जानकारी करते हुए मतदेय स्थलों की क्रिटिकेलिटी, वल्नवेलिटी को समाप्त करने के सबन्ध में आवश्यक निर्देश दिए। मण्डलायुक्त चैत्रा वी. ने मतदेय स्थलों पर मौजूद ग्रामीणजनों से मतदान दिवस पर शतप्रतिशत मतदान के विषय में चर्चा करते हुए बढ़ चढ़कर मतदान करने की अपील की।

आयुक्त एवं आईजी ने सीपीएमफ के ठहराव के लिए अलहदादपुर स्टेडियम एवं एसएसएलडी वार्ष्णेय इंस्टीट्यूट का भी निरीक्षण कर उपलब्ध मूलभूत बुनियादी सुविधाओं के बारे में भी जानकारी करते हुए निर्देश दिए कि फोर्स को किसी भी प्रकार की समस्या नहीं होनी चाहिए। उन्होंने वहां उपस्थित सीपीएमएफ के जवानों से मूलभूत सुविधाओं के बारे में भी पूछा। 

मण्डलायुक्त, आईजी ने लोक सभा सामान्य निर्वाचन 2024 के लिए धनीपुर मंडी परिसर में बनाए जा रहे स्ट्रांगरूम, पोलिंग पार्टी रवानगी स्थल, वाहनों की पार्किंग, प्रमुख स्थानों पर वैरीकेटिंग, एजेंट एवं मतगणना कार्मिकों के प्रवेश आदि के संबंध में विस्तार से जानकारी की और मौजूद अधिकारियों को समय से समस्त आवश्यक तैयारियों को पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आगामी समय मे भीषण गर्मी के मौसम को दृष्टिगत रखते हुए मण्डी समिति प्रांगण में पेयजल, शौचालय के बेहतर ढंग से इंतजाम सुनिश्चित कराए जाएं। 

इस अवसर पर जिला निर्वाचन अधिकारी विशाख जी0, एसएसपी संजीव सुमन, उप जिला निर्वाचन अधिकारी पंकज कुमार, एसपी ग्रामीण पलाश बंसल, अपर आयुक्त भगवान सरन, ज्वांइट मजिस्ट्रट साहिल कुमार, सीओ आर0के0 सिसौदिया, नायब तहसीलदार सतेन्द्र सिकरवार, एक्सईएन पीडब्लूडी संजीव पुष्कर, मण्डी सचिव वीरेन्द्र कुमार चंदेल, उप निदेशक मण्डी निर्माण श्याम सिंह उपस्थित रहे। 

------

                                                                                      सहायक निदेशक सूचना, अलीगढ़।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)