जनता से वित्तपोषित, UPI, PhonePe, और PayTM: 9219129243

#AMU News: पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं के लिए कार्यशाला का आयोजन

0


एएमयू किशनगंज केंद्र के छात्र द्वारा अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में पेपर प्रस्तुत

अलीगढ मीडिया डिजिटल, अलीगढ| अलीगढ मुस्लिम विश्वविद्यालय किशनगंज केंद्र के बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन विभाग के शिक्षक डॉ. मोहम्मद यूसुफ जावेद ने एमबीए द्वितीय वर्ष के तीन छात्रों, मोहम्मद अकील, मोहम्मद यासिर खान और सैयद कासिम अब्बास रिज्वी के साथ हाल ही में एमिटी विश्वविद्यालय, पटना में आयोजित ‘व्यवसाय प्रबंधन और सूचना प्रौद्योगिकी में समसामयिक मुद्दे’ विषय पर चैथे अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में पेपर प्रस्तुत किए। छात्रों ने स्थिरता, सीएसआर, पूंजी संरचना और फर्म प्रदर्शन सहित विभिन्न क्षेत्रों में अपने नवीनतम शोध निष्कर्ष प्रस्तुत किए। उनके शोध निष्कर्षों में समसामयिक चुनौतियों का समाधान करने और अपने संबंधित क्षेत्रों में ज्ञान को आगे बढ़ाने के उद्देश्य से व्यावहारिक विश्लेषण, नवीन पद्धतियां और कार्रवाई योग्य विचार भी शामिल थे। प्रोफेसर इशरत आलम (केंद्र के निदेशक) ने छात्रों को उनकी उपलब्धि पर बधाई दी।


इस्लामी और कुरानिक अध्ययन शिक्षण पर कार्यशाला आयोजित

अलीगढ मीडिया डिजिटल, अलीगढ| अलीगढ मुस्लिम विश्वविद्यालय के के.ए. निजामी सेंटर फॉर कुरानिक स्टडीज ने ‘इस्लामिक और कुरानिक अध्ययन शिक्षणः रणनीतियाँ और संभावनाएँ’ विषय पर विश्वविद्यालय और कॉलेज के शिक्षकों की एक ऑनलाइन कार्यशाला का आयोजन किया, जिसमें कोलकाता विश्वविद्यालय, अलिया विश्वविद्यालय, कालीकट विश्वविद्यालय, जामिया मिलिया इस्लामिया, जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय, गर्ल्स डिग्री कॉलेज शोपियां, करामत हुसैन मुस्लिम गर्ल्स पीजी कॉलेज, लखनऊ, अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय और अंग्रेजी और विदेशी भाषा विश्वविद्यालय (ईएफएलयू), हैदराबाद सहित विभिन्न विश्वविद्यालयों और कॉलेजों के शिक्षक शामिल हुए।


उद्घाटन और पहले इंटरैक्टिव सत्र में अपने अध्यक्षीय भाषण में, प्रोफेसर मोहम्मद कुतुबुद्दीन (अरबी और अफ्रीकी अध्ययन केंद्र, जेएनयू) ने विभिन्न विषयों में कुरान अध्ययन के उभरते अनुशासन को बढ़ावा देने के लिए रणनीतियों का पता लगाने के लिए कार्यशाला के विचार की सराहना की। विश्वविद्यालय प्रणाली. उन्होंने स्थानीय और स्थानीय संस्कृतियों और भाषाओं में दक्षता हासिल करने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला।


दूसरे इंटरैक्टिव सत्र में अपने अध्यक्षीय भाषण में, प्रोफेसर सैयद राशिद नसीम (अरब अध्ययन विभाग, अंग्रेजी और विदेशी भाषा विश्वविद्यालय (ईएफएलयू हैदराबाद) ने के.ए. निजामी सेंटर द्वारा पेश किए गए कार्यक्रमों की सराहना की। उन्होंने चार वर्षीय स्नातक कार्यक्रम (एफवाईयूपी), कुरान अध्ययन में एमए और पीएचडी सहित विभिन्न स्तरों पर निजामी केंद्र ने कुरान अध्ययन में और उत्कृष्टता के लिए ध्यान केंद्रित करने के लिए क्षेत्रों का सुझाव दिया।


अपने स्वागत भाषण में, प्रोफेसर अब्दुर रहीम किदवई, निदेशक, के.ए. निजामी सेंटर ने समकालीन कौशल, संस्कृतियों और भाषाओं की व्यापक दुनिया में इस्लामी और कुरानिक अध्ययन के शिक्षकों और छात्रों की आवश्यकता पर जोर दिया। संयोजक डॉ. अरशद इकबाल और डॉ. मोहम्मद अय्यूब अकरम ने इंटरैक्टिव सत्र का संचालन किया। डॉ. नजीर अहमद अब्दुल मजीद ने धन्यवाद ज्ञापित किया।


पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं के लिए कार्यशाला का आयोजन

अलीगढ मीडिया डिजिटल, अलीगढ| अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के विदेशी भाषा विभाग के जर्मन अनुभाग ने फ्रेडरिक नौमान फाउंडेशन फॉर फ्रीडम साउथ एशिया और स्मार्ट-एनजीओ की सिविक गेम्स लैब के सहयोग से चुनाव के विभिन्न पहलुओं, मतदाता के रूप में उनके अधिकारों और चुनावी प्रक्रिया के संबंध में प्रतिभागियों को शिक्षित करने के उद्देश्य से पहली बार मतदाताओं के लिए एक कार्यशाला का आयोजन किया।


फ्रेडरिक नौमान फाउंडेशन फॉर फ्रीडम साउथ एशिया (एफएनएफ साउथ एशिया), जिसका प्रतिनिधित्व क्षेत्रीय संचार और कार्यक्रम प्रबंधक हिमांशु चावला ने अबीर कपूर और सहकर्मियों के नेतृत्व में स्मार्ट-एनजीओ की सिविक गेम्स लैब के साथ मिलकर इस कार्यशाला का आयोजन किया।


सैयद सलमान अब्बास द्वारा समन्वित कार्यशाला में ‘द पोल’ सहित इंटरैक्टिव गेम्स शामिल थे, जो घोषणापत्र को आकार देने पर जोर देते थे, और फर्जी खबरों को खारिज करने पर केंद्रित थे। इन खेलों ने प्रतिभागियों को चुनावी परिदृश्य की समझ और गलत सूचना के प्रसार के बीच सटीक जानकारी के महत्व को समझने में मदद की।


विदेशी भाषा विभाग के अध्यक्ष प्रोफेसर मोहम्मद अजहर ने कहा कि छात्रों ने उत्साह के साथ चुनावी प्रक्रिया और मतदाताओं के रूप में उनकी भूमिका को समझने में रुचि ली।


उन्होंने फ्रेडरिक नौमान फाउंडेशन फॉर फ्रीडम साउथ एशिया, स्मार्ट-एनजीओ और सैयद सलमान अब्बास के सहयोगात्मक प्रयासों की सराहना की, जिन्होंने चुनावों के बारे में प्रभावी ढंग से ज्ञान प्रदान करने वाली एक प्रभावशाली कार्यशाला की सुविधा प्रदान की।


दो दिवसीय एथेलेटिक्स प्रतियोगिता आरंभ

अलीगढ मीडिया डिजिटल, अलीगढ| एएमयू एथेलेटिक्स क्लब द्वारा आयोजित 96वां अंतर हाल एवं अंतर स्कूल की दो दिवसीय एथलेटिकस प्रतियोगिता का रंगारंग उद्घाटन एएमयू एथलेटिक्स ग्राउंड पर हुआ। अलग-अलग खेल परिधान में अपने-अपने आवासीय हालों एवं स्कूलों के छात्र एवं छात्राओं ने अपने झंडे के साथ मार्च पास्ट किया। मार्च पास्ट की सलामी फिजिकल एजुकेशन विभाग के विभागाध्यक्ष प्रोफेसर तारिक मुर्तजा एवं सचिव यूनिवर्सिटी गेम्स कमेटी प्रोफेसर सय्यद अमजद अली रिजवी ने संयुक्त रूप से ली। मार्च पास्ट प्रतियोगिता में एमएम हाल विजेता, एसटीएस स्कूल उप- विजेता एवं तृतीय स्थान एएमयू ऐबीके स्कूल गर्ल्स रहा ।


एएमयू गेम्स कमेटी के एथलेटिक्स क्लब द्वारा आयोजित वार्षिक खेल प्रतियोगिताओं में युवा खिलाड़ियों का अति लोकप्रिय खेलों में एक एथलेटिक्स की प्रतियोगिता में लगभग 500 से अधिक बालक एवं बालिकाएं अलग-अलग खेल स्पर्धाओं में प्रतिभाग कर रही हैं। उद्घाटन कार्यक्रम में सबसे आकर्षण का केंद्र अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी एथलेटिक्स क्लब के पूर्व कप्तानों के मशाल रेस का रहा। उद्घाटन की जलती मशाल को एएमयू एथलेटिक्स क्लब के अध्यक्ष प्रोफेसर जमीरउल्लाह खान ने सचिव गेम्स कमेटी प्रोफेसर सय्यद अमजद अली रिजवी को सौपा। प्रोफेसर रिजवी ने 1975 के वरिष्ठ एथलेटिक्स कैप्टन अब्दुल हमीद खान को दिया। इस प्रकार एक दूसरे कप्तानों के हाथों से होती हुई मशाल, पूर्व कैप्टन एहसान, अली अब्बास, तौफीक अहमद, डॉक्टर एहसान अहमद, हामिद अली सीनियर एथलीट, हीरा सिंह द्वारा एथलेटिक्स कप्तान एवं आयोजन सचिव मोहम्मद अंसार को दी गई। कप्तान अंसार द्वारा ट्रैक पर लंबी दौड़ लगाते हुए एथलेटिकस क्लब पर स्थापित मुख्य मशाल को जलाया। मशाल जलते ही तालियों की गड़गड़ाहट के साथ हवा में गुब्बारे एवं पटाखों के बीच मुख्य अतिथि प्रोफेसर तारिक मुर्तजा ने 96वां इंटर हॉल एथलेटिक्स प्रतियोगिता के शुभारंभ की घोषणा की।


कार्यक्रम में आए हुए सभी अतिथियों का स्वागत एवं स्मृति चिन्ह एथलेटिकस क्लब के अध्यक्ष प्रोफेसर जमीरउल्लाह खान द्वारा किया गया। धन्यवाद गेम्स कमेटी के सचिव प्रोफेसर सय्यद अमजद अली रिजवी द्वारा सम्पन्न हुआ। मार्च पास्ट ड्रम शमशाद निसार द्वारा ड्रम बजाया गया तथा मार्च पास्ट का पथ संचालन स्कूल के व्यायाम शिक्षक मोहम्मद इमरान, श्रीमती निदा उस्मानी, मोहम्मद रईस, वसीम, अदनान, रईस, श्रीमती अफशां वहीद, अशरफ, डाक्टर जीशान द्वारा किया गया।


विशिष्ट अतिथि के रूप में विभागाध्यक्ष इलेक्ट्रॉनिक विभाग प्रोफेसर इकराम खान, एसोसिएट प्रोफेसर डॉ नौशाद वहीद अंसारी, डॉक्टर मोहम्मद इमरान असिस्टेंट प्रॉक्टर, एसोसिएट प्रोफेसर डॉक्टर मेराजुद्दीन फरीदी, एथलेटिक्स प्रशिक्षक रियाज, राइडिंग और स्विमिंग प्रशिक्षक इमरान शिब्ली, सुहैल फारूकी, पूर्व कैप्टन जिम वलीउज्जमा, शुऐब कुरैशी, अमित, शुऐब खान, मिस्बाह, मोहसिन इकबाल, फहीम अख्तर आदि रहे। प्रतियोगिता का संचालन मजहरूल कमर के निर्देशन में एथलेटिकस क्लब के कप्तान मोहम्मद अंसार द्वारा किया गया ।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)