जनता से वित्तपोषित, UPI, PhonePe, और PayTM: 9219129243

पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों ने मतदान से पूर्व कृष्णांजलि में की मैराथन बैठक

0


डीएम-एसएसपी ने सैक्टर मजिस्ट्रेट एवं पुलिस अधिकारियों को दिए चुनावी टिप्स*

 *पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों ने स्वतंत्र, निष्पक्ष व शांतिपूर्ण मतदान के प्रति किया आश्वस्त*


अलीगढ़ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ| जिला निर्वाचन अधिकारी विशाख जी0 ने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एवं प्रशासनिक अधिकारियों के साथ कृष्णांजलि सभागार में सेक्टर मजिस्ट्रेट, सीपीएमएफ के अधिकारियों व पुलिस कार्मिकों के साथ 7 मई को होने वाले मतदान के संबंध में विस्तृत बैठक की। 

डीईओ ने बताया कि 7 मई को जिले की दो विधान सभाओं छर्रा व इगलास में प्रातः 07ः00 बजे से सायं 06ः00 बजे तक मतदान कराया जाएगा। दोनों विधान सभाओं में स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्ण मतदान के लिए छर्रा में 225 एवं इगलास में 229 कुल 454 मतदेय स्थलों पर वेबकास्टिंग कराई जा रही है। प्रत्येक विधानसभा में 10-10 मॉडल बूथ बनाए गए हैं, जिसमें से 03 बूथ महिलाओं द्वारा, 01-01 बूथ दिव्यांगों व युवाआंे द्वारा प्रबंधित व 05 अन्य बूथ रहंेगे। इस प्रकार कुल 20-20 बूथ मॉडल बनाए गए हैं। 

डीईओ ने बताया कि मतदान समाप्ति से 48 घण्टे पूर्व अर्थात 5 मई की सायं 06.00 बजे से प्रचार पर रोक होगी और प्रचार-प्रसार की समाप्ति के उपरान्त कोई बाहरी व्यक्ति क्षेत्र में नहीं रह सकता है। मतदाताओं को लाने व ले जाने का कार्य किसी भी प्रत्याशी द्वारा नहीं किया जाएगा। सभी बूथों पर मतदाताओं की सहायता के लिए बीएलओ नियुक्त किए गए हैं, ताकि मतदाताओं को मतदान करने में कोई समस्या न हो। मतदान की गोपनीयता बनाए रखने के लिए यह सुनिश्चित किया जाए कि कोई भी मतदाता मोबाइल फोन के साथ पोलिंग कम्पार्टमेंट वोट न जाए। यदि कोई मोबाइल लेकर आता है तो उसे मतदान से पूर्व ही जमा करा लिया जाए।  


उन्होंने बताया कि निर्वाचन की हर गतिविधि की सूचना कन्ट्रोल रूम में बैठे अधिकारी द्वारा सैक्टर मजिस्ट्रेट के माध्यम से  ली जाएगी। एनपीएस ऐप प्रत्येक पीठासीन अधिकारी के मोबाइल में लॉगइन होना अनिवार्य है। प्रत्येक सैक्टर मजिस्ट्रेट भौतिक सत्यापन कर सूचना देंगे कि उनके क्षेत्र की पोलिंग पार्टियां सकुशल पहुंच चुकी हैं। 

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक संजीव सुमन ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी गाइडलाइन के तहत 7 मई को होने वाले मतदान के लिए सभी तैयारियां कर ली गयी हैं। शान्तिपूर्ण निर्वाचन के लिए पर्याप्त संख्या में फोर्स लगाया गया है। सभी की ड्यूूटियां लगा दी गयी हैं। सोशल मीडिया पर पैनी निगाह रखी जा रही है। जिले में अवैध शराब जब्तीकरण के साथ ही नारकोटिक्स के तहत कार्यवाही जारी है और असलाह जब्तीकरण की कार्यवाही की गयी है। सुरक्षा की चाक-चौबन्द व्यवस्था की गयी है। उन्होंने कहा कि आगामी दो दिन लोकतंत्र के लिये अत्यंत ही महत्वपूर्ण हैं लोकतंत्र के पर्व को सुरक्षित वातावरण में मनायें। एस एस पी ने कहा कि जनसमान्य से मधुर व्यवहार रखा जाए। विश्वास है कि अच्छे से चुनाव सम्पन्न कराएंगे।

         डिप्टी डीईओ ने बताया कि हाथरस संसदीय क्षेत्र में तीसरे चरण में 7 मई को धनीपुर मंडी से पोलिंग पार्टियों की रवानी की जाएगी। 7 मई को हाथरस संसदीय क्षेत्र के लिए जिले की छर्रा एवं इगलास दो विधानसभाओं में मतदान कराया जाएगा। छर्रा में 382620 एवं इगलास विधानसभा में 396820 मतदाताओं समेत कुल 7 लाख 79 हज़ार 440 मतदाता मताधिकार का प्रयोग करेंगे। स्वतंत्र निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान के लिए छर्रा विधानसभा क्षेत्र में 436 मतदेय स्थल एवं इगलास विधानसभा क्षेत्र में 459 मतदेय स्थल बनाए गए हैं। 3940 मतदान कार्मिक लगाए गए हैं। हाथरस संसदीय क्षेत्र को 101 सेक्टर एवं 6 ज़ोन में बांटा गया है। उन्होंने बताया कि निर्वाचन नियंत्रण कक्ष में स्थापित 1950 दूरभाष नंबर पर निर्वाचन संबंधी किसी प्रकार की शिकायत की जा सकती है। एसपी ट्रैफिक मुकेश उत्तम ने पार्किंग वाह्य एवं आंतरिक डायवर्जन, पुलिस प्रबंधन के बारे में विस्तार से जानकारी उपलब्ध कराई।

बैठक में सीडीओ आकांक्षा राना, पुलिस अधीक्षक ग्रामीण पलाश बंसल, एडीएम प्रशासन पंकज कुमार, एडीएम सिटी अमित कुमार भट्ट, एडीएम न्यायिक अखिलेश यादव, एसडीएम अतरौली अनिल कटियार, एसडीएम इगलास महिमा, एसडीएम गभाना हीरालाल सैनी, एसडीएम खैर दिग्विजय सिंह, एसडीएम खैर, डिप्टी कलक्टर मोहम्मद अमान, सीपीएमएफ के अधिकारियों सहित पुलिस क्षेत्राधिकारी, सैक्टर मजिस्ट्रेट एवं अन्य पुलिस अधिकारी मौजूद रहे।

------------

                                          

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)