जनता से वित्तपोषित, UPI, PhonePe, और PayTM: 9219129243

एएमयू के चीनी भाषा के चार छात्रों ने चीन में ‘चाइनीज ब्रिज’ स्प्रिंग कैंप में भाग लिया

0


अलीगढ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ 3 मईः अलीगढ मुस्लिम विश्वविद्यालय के विदेशी भाषा विभाग के चीनी भाषा के चार छात्रोंअजीब खानमोहम्मद फिरदौस आलममोहम्मद आसिफ और मोहम्मद अजीम शामिल हैंने शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के सदस्य राष्ट्र के छात्रों के लिए युन्नान नॉर्मल यूनिवर्सिटी द्वारा कुनमिंगउरुमकीचीन में आयोजित चीनी ब्रिज स्प्रिंग कैंप में भाग लिया।

अंतर्राष्ट्रीय अध्ययन संकाय के डीन और विदेशी भाषा विभाग के अध्यक्ष प्रोफेसर मुहम्मद अजहर ने कहा कि भारत-चीन सांस्कृतिक संवाद को बढ़ावा देने के लिए विदेशी भाषा विभाग के चीनी भाषा अनुभाग द्वारा छात्रों की भागीदारी को सुविधाजनक बनाया गयाजिससे चीनी भाषा सीखने को बढ़ावा देकर एक आमसमृद्धसाझा भविष्य का मार्ग प्रशस्त हुआ।

उन्होंने कहा कि चीन और भारत के लोगों के बीच सांस्कृतिक आदान-प्रदान को बढ़ावा देने और चीन तथा उसके इतिहास और संस्कृति की समझ बढ़ाने के लिए चाइनीज ब्रिज स्प्रिंग कैंप का आयोजन किया गया था। शिविर में टी सेरेमनी से लेकर मार्शल आर्टपारंपरिक नृत्यमनमोहक संगीत प्रदर्शन आदि तक चीनी संस्कृति के प्रमुख घटकों को शामिल किया गया।

प्रतिभागियों ने बीजिंगविशेष रूप से चीन की महान दीवारबर्ड्स नेस्ट स्टेडियमटायनामेन स्क्वायर का दौरा भी कियाजिसने छात्रों को चीन की आधुनिक और पारंपरिक संस्कृति दोनों के वास्तविक सार को समझने के लिए प्रेरित किया।

------------------------------

बीबी फातिमा हॉल वार्षिक उत्सव का आयोजन

अलीगढ़, 3 अप्रैलः अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के बीबी फातिमा हॉल द्वारा आयोजित पांच दिवसीय हाल वीक का वार्षिक समारोह एस्पेरांजा-24’ के समापन पर हाल में भव्य कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें सांस्कृतिक और साहित्यिक प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कार वितरित किये गये।

वार्षिक समारोह की मुख्य अतिथि अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर नईमा खातून ने छात्राओं को संबोधित करते हुए सभी विषयों में उत्कृष्टता के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने विश्वविद्यालय को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए छात्रों और शिक्षकों के बीच सहयोगात्मक प्रयासों की आवश्यकता पर बल दिया।

मानद् अतिथिडीन छात्र कल्याण प्रोफेसर रफीउद्दीन ने हाल की छात्राओं की उपलब्धियों और हॉल के बुनियादी ढांचे और प्रगति की सराहना की। उन्होंने छात्राओं से विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए उपलब्ध संसाधनों का भरपूर लाभ उठाने का आग्रह किया।

बीबी फातिमा हॉल की प्रोवोस्ट डॉ. गजाला यास्मीन ने एस्पेरांजा को सफल बनाने में वार्डनसमिति के सदस्यों और कर्मचारियों के समर्पण की प्रशंसा की। उन्होंने निवासियों को समग्र विकास के लिए शैक्षणिक गतिविधियों के साथ-साथ पाठ्येतर गतिविधियों में संलग्न रहने के लिए प्रोत्साहित किया।

वरिष्ठ हॉल मॉनिटरमिस उरफा रईस अंसारी ने वार्षिक हॉल रिपोर्ट प्रस्तुत कीजिसमें हॉल सुविधाओं और प्रगति के साथ-साथ प्लेसमेंटप्रकाशन और प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं में निवासियों की उपलब्धियों पर प्रकाश डाला गया।

प्रभारी वार्डन हिरा जावेद ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)