जनता से वित्तपोषित, UPI, PhonePe, और PayTM: 9219129243

#Aligarh: जुलाई से ई-ऑफिस के माध्यम से किया जाएगा सभी पत्रावली का संचालन

0



डीएम ने ई-ऑफिस बनाने के लिए अधिकारियों के साथ की बैठक

अलीगढ़ मीडिया डिजिटल, अलीगढ : जिलाधिकारी विशाख जी0 की अध्यक्षता में कलैक्ट्रेट सभागार में गुरुवार को ई-ऑफिस प्रणाली लागू किये जाने के सम्बन्ध में समीक्षा बैठक की गई। जिलाधिकारी ने कहा कि ई-ऑफिस सरकारी कार्यालयों में सरलीकृत, उत्तरदायी, प्रभावी, जवाबदेह और पारदर्शी कामकाज करने का माध्यम है। 

उन्होंने विभागों द्वारा की गई अब की प्रगति पर असंतोष प्रकट करते हुए कहा कि अधिकारी कर्मचारी सभी कार्यवाहियों जैसे डिजिटल सिग्नेचर एवं वर्कफ्लो तैयार करना इत्यादि को पूरा करते हुए शासन की मंशा के अनुरूप पत्रावलियों का परिचालन ई-ऑफिस प्रणाली के माध्यम से करें। उन्होंने बताया कि ई-ऑफिस को शुरू करने का मुख्य उद््देेश्य कार्यालयों को पेपरलैस बनाते हुए शासकीय कार्यों को गति प्रदान करना है। ई-ऑफिस में किसी भी समय निर्धारित दस्तावेज को खोलकर देखा जा सकता है। उन्होंने निर्देश दिए कि जल्दी से प्रक्रिया पूरी कर ली जाए ताकि प्रशिक्षण प्रदान किया जा सके। 

एडीएम न्यायिक, नोडल अधिकारी ई-ऑफिस अखिलेश कुमार ने बैठक में उपस्थित आए अधिकारियों को ई-आफिस संचालन, क्रियान्वयन एवं अब तक की प्रगति के बारे में बताया। माह जुलाई से ही सभी पत्रावलियों को ई-ऑफिस के माध्यम से कार्य व्यवहारित करना होगा। 

  ईडीएम मनोज राजपूत ने बताया कि ई-ऑफिस के लिए अधिकारी कर्मचारी के डिजिटल सिग्नेचर, एनआईसी की मेल आईडी और वीपीएन फॉर्म की मदद से सुरक्षित नेटवर्क की आवश्यकता होती है। उन्होंने बताया कि कलक्ट्रेट में 49 के सापेक्ष 31 ने डिजिटल सिग्नेचर के लिए आवश्यक औपचारिकताएं पूर्ण की है। राजस्व विभाग द्वारा 84 अधिकारियों कर्मचारियों के सापेक्ष 46 एनआईसी आईडी बन चुकी हैं। 

-------

                                                                

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)