Header Ads Widget

Responsive Advertisement

जनवरी 2024 तक अन्त्योदय एपं पात्र गृहस्थी कार्डधारकों को मिलेगा निःशुल्क खाद्यान्न


अलीगढ मीडिया डॉट कॉम,अलीगढ| राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम-2013 के अन्तगर्त अन्त्योदय एवं पात्र गृहस्थी कार्डधारकों को 02 प्रति किलोग्राम की दर से गेहं. व 03 रूपये प्रति किलोग्राम की दर से चावल का वितरण कराया जा रहा है। अन्त्योदय एवं पात्र गृहस्थी लाभार्थियों को 01 जनवरी 2023 से आगामी एक वर्ष तक निःशुल्क खाद्यान्न वितरित कराया जायेगा, जिसका सम्पूर्ण व्ययभार का वहन भारत सरकार द्वारा किया जाएगा।


          जिला पूर्ति अधिकारी शिवाकान्त पाण्डेय ने उक्त जानकारी देते हुए बताया है कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम-2013 के अन्तर्गत लाभार्थियों को ई-पॉस मशीनांे के माध्यम से खाद्यान्न का वितरण सुनिश्चित कराया जाता है। उन्होंने समस्त पूर्ति निरीक्षकों को निर्देशित किया है कि वह अपने क्षेत्रान्तर्गत ई-पॉस मशीन से निकलने वाली पर्चियों पर भारत सरकार द्वारा सब्सिडी वहन किये जाने की स्थिति का उल्लेख करते हुए निःशुल्क खाद्यान्न वितरण अंकित करना सुनिश्चित करें। उन्होंने निर्देश दिये कि सभी पूर्ति निरीक्षक अपने क्षेत्रान्तगर्त ई-पॉस मशीनों से सम्बद्ध प्रिंटर्स, पेपर रोल की क्रियाशीलता एवं उपलब्धता की वास्तविक स्थिति ज्ञात कर क्रियाशील करवाना सुनिश्चित करें, ताकि खाद्यान्न वितरण के दौरान लाभार्थियों को प्राप्त हाने वाली वितरण पर्चियां उन्हें सुगमतापूर्वक प्राप्त हो सके। उन्होंने सभी पूर्ति निरीक्षकों को निर्देशित किया है कि अपने क्षेत्रान्तर्गत उचित दर की दुकानों पर अनिवार्यतः 01 जनवरी 2023 से एक वर्ष के लिये निःशुल्क एन0एफ0एस0ए0 खाद्यान्न वितरण की सूचना का प्रदर्शन किया जाए। उचित दर की दुकानों पर अन्दर एवं बाहर उक्त सूचना का प्रदर्शन कम से कम 03 स्थानों पर कराया जाए ताकि लाभार्थियों मंे इस सम्बन्ध मंे व्यापक जागरूकता उत्पन्न हो सके  और वह सम्बन्धित उचित दर दुकान से राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम-2013 के अन्तगर्त अनुमन्य निःशुल्क खाद्यान्न प्राप्त कर सकें।


          डीएसओ ने जनपद के समस्त राशन कार्डधारकों से अपील करते हुए कहा है कि कोविड-19 महामारी को दृष्टिगत रखते हुए सोशल डिस्टेसिंग का पालन करते हुए माह राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के अन्तर्गत 01 जनवरी 2023 से एक वर्ष तक निःशुल्क खाद्यान्न अपनी सम्बन्धित उचित दर की दुकान से प्राप्त कर योजना का समुचित लाभ उठायें। 


--------

परियोजना गंगीरी में 03 व 04 जनवरी को होगा पोषाहार का वितरण

 अलीगढ़ 23 दिसम्बर 2022 (सू0वि0) बाल विकास परियोजना अधिकारी गंगीरी अशोक कुमार ने अवगत कराया है कि बाल विकास परियोजना गंगीरी के समस्त आंगनबाड़ी केन्द्रों पर पोषाहार का वितरण 03 व 04 जनवरी को किया जाएगा। उन्होंने परियोजना गंगीरी की समस्त आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को निर्देशित किया है कि वह निर्धारित तिथि को अपने केन्द्रों पर पंजीकृत समस्त प्रकार के लाभार्थियों को ड्राई राशन का वितरण करना एवं पोषण ट्रेकर एप पर लाभार्थियों को राशन वितरण की शत-प्रतिशत फीडिंग पूर्ण करना सुनिश्चित करें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ