जनता से वित्तपोषित, UPI, PhonePe, और PayTM: 9219129243

मेरी माटी-मेरा देश अभियान, के तहत गांवों की मिट्टी लेकर कर्तव्य पथ पर चलेंगे युवा

0



जिलाधिकारी ने अधिकारियों के साथ बैठक कर दिये निर्देश

प्रत्येक ग्राम पंचायत में 09 से 15 अगस्त तक अमृत कलश यात्रा का किया जाएगा आयोजन

मिट्टी को नमन, वीरों का वंदन की तर्ज पर आयोजित किये जाएंगे कार्यक्रम


जनसहभागिता के साथ मनाया जायेगा आजादी का अमृत महोत्सव

ग्राम पंचायतों में लगाये जायेंगे विभिन्न प्रजातियों के 75 पौधे

13 से 15 अगस्त 2023 तक हर घर तिरंगा कार्यक्रम होगा आयोजित



अलीगढ मीडिया न्यूज़ डेस्क, अलीगढ़: उत्तर प्रदेश शासन के निर्देशों के क्रम में आजादी के अमृत महोत्सव के समापन अवसर पर जनपद में 09 से 30 अगस्त 2023 तक ‘मेरी माटी मेरा देश’ अभियान के तैयारियों के दृष्टिगत जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह ने जनपद के विभिन्न अधिकारियों के साथ बैठक कर कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिये। कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी देते हुये जिलाधिकारी ने बताया कि शहीदों और स्वतंत्रता सेनानियों के सम्मान में चलने वाले इस अभियान के तहत प्रदेश में गांव से लेकर शहरों तक विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जायेंगे। ‘मेरी माटी मेरा देश’ अभियान के तहत आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में गुमनाम स्वतंत्रता सेनानियों, शहीदों और नायकों के नाम की पट्टिकाएं लगाई जाएंगी और उनके परिजनों को सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम की सफलता के लिये जिन विभागो को जो दायित्व सौंपे गये हैं उनका  पूरी मेहनत से प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित करें।


जिलाधिकारी ने बताया कि हर घर तिरंगा फहराने के लिए 10 लाख 50 हजार का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। उन्होंने सभी विभागों को लक्ष्य सौंपते हुए निर्देशित किया कि महिला स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से झण्डे तैयार कराते हुए समय से डिमाण्ड एवं धनराशि समूह को उपलब्ध करा दें। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि राष्ट्रीय ध्वज संहिता का प्रत्येक दशा में अनुपालन सुनिश्चित कराया जाए। उन्होंने कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव के समापन अवसर पर आयोजित स्वतंत्रता दिवस के लिए शासन द्वारा ’’मेरी माटी-मेरा देश’’ थीम का निर्धारण कर दिया गया है, जिसको हर्षोल्लास और उत्साहपूर्वक मनाएंगे। कोई भी अधिकारी-कर्मचारी अवकाश पर नहीं रहेंगे।


‘मेरी माटी मेरा देश’ अभियान के तहत 09 अगस्त 2023 को ग्राम पंचायत व स्थानीय निकाय स्तर पर कार्यक्रम आयोजित करने के लिए स्थल चयन की कार्यवाही सुनिश्चित कर ली जाय। स्थल चयन में यह सुनिश्चित किया जाय गांव के अमृत सरोवर एवं शहीद पार्क को विशेष प्राथमिकता दी जाय। इनके न होने पर पंचायत भवन, विद्यालय का चयन किया जाये। इस दिन कार्यक्रम स्थल पर एक शिलाफलकम (शिलापट) स्थापित किया जाएगा, जिसमें स्वतंत्रता सेनानियों, शहीदों और नायकों के नाम अंकित किए जायेंगे। इस कार्यक्रम में सहभागिता करने वाले लोग एक-एक मुट्ठी मिट्टी लेकर एकत्रित होंगे और पंच प्रण कि शपथ लेंगे और सामूहिक सेल्फी लेकर वेबसाइट पर अपलोड करेंगे। जिलाधिकारी ने कहा कि इस कार्य में प्रत्येक समूह, वर्ग व समुदाय की सहभागिता सुनिश्चित की जाए।  प्रत्येक ग्राम पंचायत में एक स्थान चिन्हित कर 75 पौधों का रोपण करते हुये अमृत वाटिका का रूप दिया जाए। स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त 2023 को पुनः स्मारक स्थल पर एकत्रित होकर राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा व राष्ट्रीय गान किया जायेगा। शासन से प्राप्त निर्देशों के अनुसार एकत्रित की गई मिट्टी को कलश में लेकर युवा मंगल दल, महिला मंगल दल, नेहरू युवा केन्द्र, स्काउट गाइड, एनसीसी एवं अन्य संस्थानों के युवा अपने-अपने ब्लाक पर एकत्रित होंगे। मिट्टी कलशों को सुसज्जित वाहनों के माध्यम से नई दिल्ली के कर्तव्य पथ पर पहुंचाया जायेगा। ग्राम स्तर से ब्लाक स्तर पर मिट्टी के कलश यात्रा का रूट इस प्रकार से तय किया जायेगा कि वह सभी गांवों से होकर पहुंचे इसके लिए डिजिटल गूगल मैप के माध्यम से रूट तैयार किया जाएगा।


जनपद  में 09 से 15 अगस्त 2023 तक अमृत कलश यात्रा भी आयोजित की जाएगी जिसमें आजादी के नायकों पर आधारित एकल अभिनय प्रतियोगिता, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी अथवा शहीद सैनिकों के परिजनों का सम्मान, विद्यालयों में शैक्षिक प्रतियोगिता, राष्ट्रभक्ति पूर्ण सांस्कृतिक संध्या, शहीद स्मारक स्थलों पर पुलिस अथवा पीएससी बैंड द्वारा राष्ट्रभक्ति गीतों की धुनों का वादन, समस्त सरकारी और गैर सरकारी विद्यालयों में माटी गीत का सस्वर गायन, नागरिक संगठनों, उद्योग व्यापार मंडल, नागरिक सुरक्षा संगठन, एनसीसी, एनएसएस, एनवाईकेएस के स्वयंसेवकों द्वारा प्रभात फेरी व तिरंगा यात्रा, जनपद के शहीद स्मारकों पर स्वच्छता अभियान, स्थानीय कलाकारों द्वारा नुक्कड़ नाटक एवं राष्ट्रभक्ति पूर्ण सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।


----

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)