जनता से वित्तपोषित, UPI, PhonePe, और PayTM: 9219129243

डीएम ने लोकसभा सामान्य निर्वाचन के दृष्टिगत नोडल अधिकारियों एवं वर्टिकल टीम के साथ की बैठक

0


अलीगढ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ : जिला निर्वाचन अधिकारी विशाख जी0 द्वारा कलैक्ट्रेट सभागार में लोकसभा सामान्य निर्वाचन में लगाए गए नोडल अधिकारियों एवं प्रत्येक वर्टिकल टीम में नियुक्त अधिकारियों के साथ बैठक की गयी। जिला निर्वाचन अधिकारी ने स्वतन्त्रनिष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन के लिए कार्मिक प्रशिक्षणनिर्वाचन सामग्रीयातायात प्रबन्धनकम्प्यूटरस्वीपकानून व्यवस्थाईवीएम प्रबन्धनआदर्श आचार संहितापोस्टल बैलेट पेपरकम्युनिकेशन प्लानइटीबीपीएसरूट चार्टकंट्रोल रूमवेबकास्टिंगवीडियोग्राफी एवं फोटोग्राफी समेत अन्य अहम बिंदुओं पर विचार विमर्श करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिये।

उन्होंने बताया कि लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 को स्वतंत्रनिष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढ़ंग से संपन्न कराने के लिए 165 मास्टर ट्रेनर्स नियुक्त किए गये हैं जोकि निर्वाचन कार्मिकों को प्रशिक्षित करेंगे। प्रशिक्षण से लेकर मतदान के दिन तक मास्टर ट्रेनर्स की महत्वपूर्ण भूमिका हैजितना अच्छा प्रशिक्षण होगा मतदान उतना ही सुगम होगा। उन्होंने कहा कि पीठासीन अधिकारी को मतदान के लिए विभिन्न प्रकार के प्रारूप एवं अन्य सामग्री दी जाती है उनको अच्छे से समझ लें और उनको सूचीबद्ध करते हुए उपलब्ध कराया जाए। निर्वाचन कार्यों के लिए 880 हल्के एवं भारी वाहनों की आवश्यकता बताई गई। उन्होंने सीडीओ को स्वीप कार्यक्रम के अन्तर्गत मतदाता जागरूकता के लिए विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक करने के निर्देश दिये। डीएम ने बर्ल्नेबिलिटी एवं क्रिटिकल बूथों की सूची एडीएम सिटी को उपलब्ध कराने के निर्देश देते कहा कि जिले में आदर्श आचार संहिता का सख्ती से अनुपालन कराया जाए।


डीएम ने बताया कि शांतिपूर्ण निर्वाचन के लिए प्रत्येक विधानसभा में तीन-तीन जोन में बांटा गया हैइस प्रकार जिले की सात  विधान सभाओं में 21 जोन बनाते हुए इनके लिए 303 सैक्टर मजिस्ट्रेट्स को नामित किया गया है। उन्होंने कहा कि निर्वाचन एक समयबद्ध प्रक्रिया होती हैसभी अधिकारी कर्मचारी समय का विशेष ध्यान रखें। एसएसटी एवं एफएसटी टीमों के गठन हेतु अधिकारियों का चिन्हांकन कर लिया जाए। उन्होंने पैरामिलिट्री फोर्स के ठहरने के लिए स्थान का चिन्हांकन एवं समुचित बुनियादी सुविधाएं सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिये। बैठक में सीडीओएडीएम सिटीएडीएम प्रशासनएडीएम वित्तसीएमओडीडीओएसटीओडीआईओ एनआईसीडीएसओडीपीआरओडीएचओएआरटीओनगर निगम एवं अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)