जनता से वित्तपोषित, UPI, PhonePe, और PayTM: 9219129243

रेन वाटर हार्वेस्टिंग के बिना पास न किया जाए शहर के बड़े प्रोजेक्ट का नक्शा: मुख्य सचिव

0


मा0 मुख्य सचिव की अध्यक्षता में विभागीय समीक्षा बैठक संपन्

मा0 प्रधानमंत्री जी के विकसित भारत अभियान एवं मा0 मुख्यमंत्री जी के 01 ट्रिलियन डालर के लक्ष्य में सभी अधिकारियों को भागीदारी करें सुनिश्चित

-मा0 मुख्य सचिव, उ0प्र0 शासन


अलीगढ़ मीडिया डिजिटल, न्यूज़ ब्यूरो,अलीगढ। मा0 मुख्य सचिव उत्तर प्रदेश शासन श्री दुर्गा शंकर मिश्र की अध्यक्षता में कलैक्ट्रेट सभागार में विभागीय समीक्षा बैठक आयोजित की गई। उन्होंने अधिकारियों को शासकीय जिम्मेदारियों को समझते हुए सौंपे गए दायित्वों को अच्छे से निर्वहन करने के प्रति सचेत किया। उन्होंने मा0 प्रधानमंत्री जी के विकसित भारत अभियान एवं मा0 मुख्यमंत्री जी के 01 ट्रिलियन डालर के लक्ष्य में सभी अधिकारियों को भागीदारी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। मा0 मुख्य सचिव ने आने वाले समय को ध्यान में रखने हुए नगर का सुनियोजित विकास सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने टूरिज्म को बढ़ावा देने एवं जल संरक्षण के लिए भी धरातल पर कार्य करने के निर्देश दिए। 

बैठक में नगर आयुक्त अमित आसेरी ने बताया कि शहर की पेयजल आपूर्ति पूरी तरह से ग्राउण्ड वाटर आधारित है। हरदुआगंज गंग नहर से मथुरा व आगरा के लिए पानी सप्लाई दी जा रही है। शहर में ग्राउण्ड वाटर रीचार्ज के लिए सभी सरकारी भवनों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगे हुए हैं। जल निकासी के लिए लो-लाइन एरिया में 29 स्थानों पर स्थाई तौर पर सम्पवैल संचालित हैं। इस पर मुख्य सचिव ने एडीए वीसी को निर्देशित किया कि शहर के बड़े प्रोजेक्ट का रेन वाटर हार्वेस्टिंग के बिना नक्शा पास न किया जाए। उन्होंने वाहन धुलाई सेंटर्स को भी वेस्ट पानी को रियूज कराने के निर्देश दिए। 

मुख्य सचिव को इनोवेटिव प्राजेक्ट और कार्यों की जानकारी देते हुए सीडीओ ने बताया कि जिले में 81 ग्राम पंचायतों में डोर-टू-डोर कूड़ा कलेक्शन कर स्वच्छता शुल्क के माध्यम से 17 लाख रूपये का संग्रहण किया गया है जिससे उन ग्राम पंचायतों में विकासात्मक कार्य हो सकेंगे। इसके साथ ही उन्होंने 52 ग्राम पंचायतों में मियांवाकी पद्धति से पौधरोपण एवं निपुण भारत मिशन के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी। एडीए वीसी अपूर्वा दुबे ने महायोजना 2031, ग्रेटर अलीगढ़ आवासीय योजना, स्वर्ण जयंती नगर विस्तार योजना, ट्रांसपोर्टनगर के बारे में विस्तृत जानकारी उपलब्ध कराई। मा0 मुख्य सचिव ने नगर में भविष्य की आवश्यकताओं एवं आमजन की रूचि के अनुरूप एजुकेशन, स्वास्थ्य, मनोरंजन के क्षेत्र में मॉल, मल्टीप्लेक्स, हॉस्पीटल के क्षेत्र में बेहतर कार्य करने के निर्देश दिए। डीएफओ ने शेखा झील बर्ड सेंचुरी एवं अतरौली क्षेत्र के 08 गंगा ग्रामों में 2.50 लाख वृक्षारोपण की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि वर्तमान में शेखा झील 68 हेक्टेयर क्षेत्रफल में है जिसे 40 हैक्टेयर भूमि और अधिग्रहीत कर 100 हैक्टेयर से ऊपर करने की योजना है। उन्होंने झील में जलकुंभी की समस्या से भी अवगत कराया। इस पर मा0 मुख्य सचिव ने जलकुंभी से उपयोगी सामान बनाए जाने के संबंध में सीतापुर जिलाधिकारी से संपर्क करने के निर्देश दिए। 

बैठक में आईजी शलभ माथुर ने ऑपरेशन जागृृती के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इससे अपराधों की संख्या में कमी के साथ ही जन-जन में जागरूकता आई है। मण्डलायुक्त चैत्रा वी. द्वारा महिला सशक्तीकरण, ई-ऑफिस, कमिश्नरी में ओडीओपी डिस्प्ले सेंटर एवं सोलर रूफटॉप सिस्टम के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि कमिश्नरी परिसर में महिलाओं की समस्या दूर कराते हुए महिला शौचालय बनवाया। वूमेन डे पर महिला प्रतिक्षा कक्षा बनवाया। कर्मचारियों की कोई पहचान नहीं थी उनका मेडिकल चैकअप कराते हुए फोटो पहचान पत्र बनवाये गये। सोलर रूफ टॉप लगवाकर सालाना बिजली का बिल कम करवाया गया है। ओडीओपी को पहचान दिलाने के लिए एक डिस्प्ले सेंटर स्थापित कराया गया।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)